यूरिक एसिड के मरीज भूलकर भी न करें इन चीजें का सेवन, हो सकता है नुकसान

यूरिक एसिड बढ़ जाने से गठिया, किडनी स्टोन और डायबिटीज जैसी कई परेशानियां भी बढ़ सकती हैं।

यूरिक एसिड एक गंभीर बीमारी है अगर इस पर शुरुआत में ही ध्यान ना दिया जाए तो आगे चलकर ये सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकती है। 

इसलिए समय रहते इस पर ध्यान देना बेहद जरूरी है। ऐसे में आइए जानते हैं कि यूरिक एसिड के मरीजों को किन चीजों से परहेज करना चाहिए।

यूरिक एसिड के लक्षण

1. सोते वक्त पैर में जकड़न होना
2. एड़ियों में सूजन आना
3. पैरों और जोड़ों में दर्द
4.बैठने और उठते समय एड़ियों में दर्द होना

यूरिक एसिड के मरीज ना करें इन चीजों का सेवन

1. दही 

यूरिक एसिड के मरीजों को दही नहीं खाना चाहिए। दही में प्रोटीन होता है। इसके अलावा इसमें ट्रांस फैट मौजूद होता है, जो यूरिक एसिड को बढ़ा सकता है।

2. जंक फूड और तली भुनी चीजों का ना करें सेवन

यूरिक एसिड बढ़े होने पर सोया मिल्क, जंक फूड और तली भुनी चीजों का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए। ये शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा को शरीर में बढ़ा सकती हैं।

3. नॉनवेज 

अगर आपके शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ी हुई है तो नॉनवेज से दूरी बना लें। इसमें प्यूरिन की अधिक होती है जोकि शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा को बढ़ा सकता है। 

4. दाल चावल

यूरिक एसिड के मरीजों को रात को सोने से पहले दाल चावल का सेवन नहीं करना चाहिए। ये आपके लिए हानिकारक हो सकता है। ये शरीर में यूरिक एसिड जमा करने लगता है।

5. फूलगोभी, पत्तागोभी और मशरूम 

यूरिक एसिड के मरीजों को फूलगोभी, पत्तागोभी,  और मशरूम का सेवन नहीं करना चाहिए। इनमें प्यूरीन की मात्रा ज्यादा होती है। और शरीर में यूरिक एसिड बढ़ सकता है। 

घर की दीवारों को नमी से बचाएं