ऐसे काम करता है दिमाग

जिसे बादाम-अखरोट नहीं… बल्कि ये तीन चीजें ज्यादा तेज चलाती हैं

दिमाग के लिए अखरोट और बादाम से ज्यादा हरी सब्जियां ज्यादा फायदेमंद होती हैं.

बादाम खाने से दिमाग तेज चलता है और अखरोट भी दिमाग के लिए काफी फायदेमंद होता है. ये बात आपने अक्सर अपने घर में सुनी होगी और बच्चों को इस वजह से ही काफी बादाम और अखरोट खिलाए जाते हैं

लेकिन, कई ऐसे फूड भी हैं, जो दिमाग को फायदा पहुंचाते हैं. खास बात ये है कि ये फूड्स आप नियमित तौर पर आसानी से खा सकते हैं और यह बादाम, अखरोट से भी ज्यादा फायदा पहुंचाते हैं.

डीडब्ल्यू की एक रिपोर्ट के अनुसार, शरीर एक मशीन की तरह काम करता है और सभी पार्ट के काम एक दूसरे पर निर्भर करता है

दिमाग कैसे काम करता है?

इनका सबका पावरहाउस या प्रमुख पार्ट दिमाग होता है, जो शरीर के कई कामों के लिए जिम्मेदार होता है.

रिपोर्ट के अनुसार, इंसान का दिमाग आकार में पाइनएप्पल जितना बड़ा होता है और दिखने में अखरोट की तरह होता है. तब ही लोग कहते हैं, अखरोट खाने चाहिए,

क्योंकि इससे दिमाग तेज चलता है. दिमाग शरीर की 20 फीसदी ऊर्जा का इस्तेमाल अकेला ही करता है और इसमें कई अरब न्यूरोंस होते हैं, जो एक दूसरे जुड़े रहते हैं और उनके जरिए ही दिमाग काम करता है.

दिमाग पहले सिग्नल लेता है और फिर उस हिस्से को भेजता है और फिर दिमाग उस पर रिएक्शन करने का आदेश देता है, फिर बॉडी पार्ट इस पर रिएक्ट करता है.

दिमाग के लिए क्या है फायदेमंद?

अक्सर सुनने को मिलता है कि दिमाग के लिए अखरोट और बादाम सबसे ज्यादा फायदेमंद होते हैं. लेकिन, ऐसा नहीं है.

ब्लूबेरी- ब्लूबेरी में फेल्विनोड्स नाम के कैमिकल होते हैं और इंफ्लेमेशन को रोकने का काम करते हैं और दिमाग को बचाते हैं. इससे दिमाग में खून का सर्कुलेशन तेजी से होता है.

हरी सब्जियां- पत्तेदार और सलाद वाली हरी सब्जियां भी शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं. इससे दिमाग की याददाश्त तेज होती है.

डार्क चॉकलेट-डार्क चॉकलेट भी दिमाग के लिए काफी फायदेमंद होती है. डार्क चॉकलेट से दिमाग के हर हिस्से तक खून पहुंचता है और इससे मूड के साथ याददाश्त ठीक रहती है.

What should uric acid patients avoid?