काले अंगूर के फायदे: 

डायबिटीज में काले अंगूर खाना है फायदेमंद, जानें इसके 5 कारण

काले अंगूर में कुछ ऐसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो कि ब्लड शुगर कम करने के साथ कई बीमारियों से बचाव में मददगार है

डायबिटीज में काले अंगूर खाने के फायदे

इसमें पाए जाने वाला फाइबर और दूसरे पोषक तत्व डायबिटीज के मरीजों में बहुत सी स्थितियों को कंट्रोल करने में मददगार है। आइये इसके फायदे जानते हैं

1. शुगर कंट्रोल करता है

काले अंगूर फाइबर से भरपूर होते हैं जो कि शुगर कंट्रोल करने में मदद करते हैं। काले अंगूर में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है जो शुगर लेवल घटाने में मदद करता है।

काले अंगूरों में ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन नामक कैरोटेनॉयड्स होते हैं जो रेटिना को स्वस्थ रखता है और ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाने मदद करते हैं। 

2. डायबिटीज के मरीजों में आंखों को स्वस्थ रखता है

काले अंगूर में भरपूर मात्रा में रेस्वेराट्रोल और क्वेरसेटिन होते हैं। ये दोनों ही एंटीऑक्सीडेंट यौगिक जो बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करते हैं।

3. बैड कोलेस्ट्रॉल को कम             करता है

काले अंगूर में विटामिन सी, विटामिन ई और कुछ एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो कि ब्लड सर्कुलेशन को संतुलित करने में मदद करते हैं।

4. स्किन इंफेक्शन को           कम करता है

5. ब्रेन को हेल्दी रखता है

काले अंगूर में मिलने वाला रेस्वेराट्रोल (resveratrol) ब्रेन में ऑक्सीडेटिव तनाव के कारण होने वाले डैमेज को कम कर सकते हैं। इससे ब्रेन का काम काज बेहतर बना रहता है।

काले अंगूर आंत के बैक्टीरिया को बढ़ावा देते हैं और मेटाबोलिज्म को भी सही करते हैं। इससी वजह से डायबिटीज में कब्ज की समस्या नहीं होती है।

डायबिटीज में काले अंगूर खाना कई प्रकार से फायदेमंद है। पर आपको इसे ज्यादा मात्रा में नहीं खाना है बस संतुलित मात्रा में सही समय पर खाना है।  खाना खाने के बाद इसे खाने से बचें।

सर्दियों में मुंह से भाप क्यों निकलती है?

KNOW MORE