Olympics में भारत को गोल्ड मेडल दिलाने वाले नीरज चोपड़ा की कहानी


नीरज चोपड़ा (जन्म 24 दिसंबर 1997) ट्रैक और फील्ड एथलीट में एक प्रतिस्पर्धी भाला फेंकने वाला है। नीरज ने टोक्यो ओलंपिक 2021 में 87.58 मीटर भाला फेंक स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रच दिया। वह अंजू बॉबी जॉर्ज के बाद विश्व चैम्पियनशिप स्तर पर एथलेटिक्स में स्वर्ण पदक जीतने वाले दूसरे भारतीय हैं।

Table of Contents

व्यक्तिगत जीवन

नीरज चोपड़ा का जन्म 24 दिसंबर 1997 को हरियाणा राज्य के पानीपत शहर के एक छोटे से गांव खंडरा में एक किसान सड़क समुदाय में हुआ था। नीरज के परिवार में उनके पिता सतीश कुमार पेशे से छोटे किसान हैं और उनकी मां सरोज देवी गृहिणी हैं। नीरज को भाला फेंक में दिलचस्पी तब हुई जब वह केवल 11 वर्ष के थे और पानीपत स्टेडियम में जय चौधरी को भाला फेंक का अभ्यास करते हुए देखते थे। नीरज चोपड़ा के कुल 5 भाई-बहन हैं, जिनमें ये सबसे बड़े हैं।

नीरज चोपड़ा ट्रैक और फील्ड के खेल से जुड़े एक भारतीय एथलीट हैं जिन्हें भाला फेंक खेल में महारत हासिल है| राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर देश का प्रतिनिधित्व करते हैं। नीरज एक एथलीट होने के साथ-साथ भारतीय सेना में सूबेदार के रूप में तैनात हैं और सेना में उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए उन्हें सेना में विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित किया जा चुका है।

नीरज चोपड़ा की शिक्षा

भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने अपनी शुरुआती पढ़ाई हरियाणा से की। मिली जानकारी के मुताबिक उन्होंने ग्रेजुएशन तक की डिग्री हासिल की है| अपनी प्रारंभिक पढ़ाई पूरी करने के बाद, नीरज चोपड़ा ने बीबीए कॉलेज में प्रवेश लिया और वहीं से उन्होंने स्नातक की पढ़ाई की।

नीरज चोपड़ा के कोच

नीरज चोपड़ा के कोच का नाम उवे है, जो जर्मनी के पेशेवर भाला फेंक एथलीट रह चुके हैं। नीरज चोपड़ा उनसे ट्रेनिंग लेने के बाद ही इतना अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। इनके बचपन के कोच का नाम था जयवीर| पंचकूला स्थित Tau Devi Lal Sports Complex में उनके कोच का नाम था नसीम अहमद|

खेल जीवन

उन्होंने पोलैंड के ब्यडगोस्ज़कज़ में 2016 में आयोजित IAAF U20 विश्व चैंपियनशिप में यह उपलब्धि हासिल की। इस मेडल के साथ उन्होंने वर्ल्ड जूनियर रिकॉर्ड भी बनाया है और 2021 टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीता। 2016 के दक्षिण एशियाई खेलों में, उन्होंने भारतीय राष्ट्रीय रिकॉर्ड की बराबरी करते हुए 82.23 मीटर की भाला फेंक के साथ स्वर्ण पदक जीता।

इस तरह के प्रदर्शन के बावजूद, वे 2016 के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में जगह बनाने में असफल रहे क्योंकि क्वालीफाई करने की अंतिम तिथि 11 जुलाई थी। वर्तमान में वह भारतीय सेना की राजस्थान राइफल्स में कार्यरत हैं। वह खंडारा गांव, पानीपत, हरियाणा, भारत में हैं। वह वर्तमान में गैरी गैरी कैल्वर्ट द्वारा प्रशिक्षित हैं। नीरज ने 2017 एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप में 85.23 मीटर की भाला फेंक के साथ स्वर्ण पदक जीता।

नीरज चोपड़ा भारत के भाला फेंक खिलाड़ी हैं। जिन्होंने हाल ही में टोक्यो ओलंपिक 2021 में भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए सर्वश्रेष्ठ भाला फेंक कर फाइनल में अपनी जगह बनाते हुए स्वर्ण पदक जीता था। इतिहास के पन्नों में अपना और भारत का नाम दर्ज किया है। उन्होंने फाइनल में अपने पहले ही प्रयास में 87.58 मीटर की दूरी फेंक कर एक रिकॉर्ड बनाया था जिसे कोई भी पार नहीं कर सका। भाला फेंक में उनके शानदार प्रदर्शन के कारण उन्हें सेना में भी शामिल किया गया है। जिससे ये अपने घर के लिए रोजी-रोटी का जरिया बन गए हैं आइए हम आपको इनके जीवन के बारे में विस्तार से बताते हैं।

नीरज चोपड़ा का जीवन परिचय (Neeraj Chopra Biography in Hindi)

नाम नीरज चोपड़ा

जन्म 24 दिसंबर, 1997

जन्म स्थान पानीपत, हरियाणा

उम्र 23 साल

माता सरोज देवी

पिता सतीश कुमार

नेटवर्थ लगभग 5 मिलियन डॉलर

शिक्षा स्नातक

कोच उवे होन

संपूर्ण विश्व में रैंकिंग 4

पेशा जैवलिन थ्रो

धर्म हिन्दू

नीरज चोपड़ा की शिक्षा

भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने अपनी शुरुआती पढ़ाई हरियाणा से की। मिली जानकारी के मुताबिक उन्होंने ग्रेजुएशन तक की डिग्री हासिल की है. अपनी शुरुआती पढ़ाई पूरी करने के बाद नीरज चोपड़ा ने बीबीए कॉलेज ज्वाइन किया और वहां से उन्होंने ग्रेजुएशन किया।

नीरज चोपड़ा आयु और व्यक्तिगत विवरण

जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा फिलहाल 23 साल के हैं, हालांकि उन्होंने अभी तक शादी नहीं की है। वे अब अपना पूरा ध्यान सिर्फ अपनी मंजिल की ओर लगा रहे हैं।

नीरज चोपड़ा का करियर

भाला फेंकने वाले नीरज चोपड़ा ने महज 11 साल की उम्र में भाला फेंकना शुरू कर दिया था। अपनी ट्रेनिंग को और भी मजबूत बनाने के लिए नीरज चोपड़ा ने साल 2016 में एक रिकॉर्ड बनाया जो उनके लिए काफी फायदेमंद साबित हुआ। 

नीरज चोपड़ा ने साल 2014 में अपने लिए एक भाला खरीदा था, जिसकी कीमत करीब 7000 रुपए थी। इसके बाद नीरज चोपड़ा ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेलने के लिए 1,000,000 रुपए का भाला खरीदा। नीरज चोपड़ा ने 2017 एशियाई चैंपियनशिप में 50.23 मीटर की दूरी तक भाला फेंक कर मैच जीत लिया था। उसी वर्ष उन्होंने IAAF डायमंड लीग इवेंट में भी भाग लिया, जिसमें वे सातवें स्थान पर रहे। इसके बाद नीरज चोपड़ा ने अपने कोच के साथ जमकर ट्रेनिंग करना शुरू किया और इसके बाद उन्होंने नए रिकॉर्ड बनाए। रवि कुमार दहिया ने भी ओलंपिक में काफी अच्छा प्रदर्शन किया है उनके बारे में पढ़ने के लिए क्लिक करें|

नीरज चोपड़ा रिकॉर्ड

  • साल 2012 में लखनऊ में आयोजित अंडर 16 नेशनल जूनियर चैंपियनशिप में नीरज चोपड़ा ने 68.46 मीटर फेंक कर गोल्ड मेडल हासिल किया है|
  • नीरज चोपड़ा ने साल 2013 में नेशनल यूथ चैंपियनशिप में दूसरा स्थान हासिल किया था और इसके बाद उन्होंने आईएएएफ वर्ल्ड यूथ चैंपियनशिप में भी स्थान बनाया था।
  • नीरज चोपड़ा ने इंटर यूनिवर्सिटी चैंपियनशिप में 81.04 मीटर फेंककर आयु वर्ग का रिकॉर्ड तोड़ा। यह प्रतियोगिता वर्ष 2015 में आयोजित की गई थी।
  • नीरज चोपड़ा ने साल 2016 में जूनियर वर्ल्ड चैंपियनशिप में 86.48 मीटर फेंक कर नया रिकॉर्ड बनाया था और गोल्ड मेडल अपने नाम किया था।
  • साल 2016 में नीरज चोपड़ा ने साउथ एशियन गेम्स के पहले दौर में 82.23 मीटर का थ्रो फेंककर गोल्ड मेडल जीता था|
  • साल 2018 में गोल्ड कोस्ट में हुए कॉमनवेल्थ गेम्स में नीरज चोपड़ा ने 86.47 मीटर फेंक कर एक और गोल्ड मेडल जीता था|
  • साल 2018 में ही नीरज चोपड़ा ने जकार्ता एशियन गेम्स में 88.06 मीटर फेंक कर गोल्ड मेडल जीतकर भारत का नाम रौशन किया था|
  • नीरज चोपड़ा एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक पाने वाले पहले भारतीय भाला फेंक खिलाड़ी हैं। इसके अलावा नीरज चोपड़ा एक ही साल में एशियन गेम्स और कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल जीतने वाले दूसरे खिलाड़ी हैं। इससे पहले यह रिकॉर्ड मिल्खा सिंह ने साल 1958 में बनाया था।

टोक्यो ओलंपिक 2020 में नीरज चोपड़ा

फाइनल मैच जो 7 अगस्त को शाम 4:30 बजे हुआ था। इस मैच में नीरज ने शानदार प्रदर्शन करते हुए गोल्ड मेडल अपने नाम किया है। भारत के इतिहास के पन्नों में अपना नाम दर्ज करा लिया है। उन्होंने फाइनल मैच में 6 राउंड में से पहले 2 राउंड में सबसे ज्यादा 87.58 की दूरी का रिकॉर्ड बनाया था, जिसे अगले 4 राउंड में कोई भी खिलाड़ी नहीं तोड़ सका|

अंत में नीरज का स्थान पहले नंबर पर रहा और उसने स्वर्ण पदक अपने नाम किया| भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने बुधवार को टोक्यो ओलंपिक के फाइनल में अपनी जगह सही भाला फेंक के साथ ट्रैक और फील्ड में पहले ओलंपिक पदक के लिए अपना दावा पेश किया।

नीरज चोपड़ा ने 86.65 मीटर के प्रयास के साथ क्वालीफिकेशन में शीर्ष स्थान हासिल किया और ओलंपिक फाइनल में जगह बनाने वाले पहले भारतीय भाला खिलाड़ी बन गए। जिससे देश को नीरज चोपड़ा से गोल्ड मेडल की उम्मीद जगी है।

नीरज चोपड़ा ओलंपिक शेड्यूल

भाला फेंक में ग्रुप ए और ग्रुप बी से 83.50 मीटर क्वालिफिकेशन स्तर वाले शीर्ष 12 खिलाड़ी फाइनल में पहुंचेंगे। फाइनल मुकाबला 7 अगस्त को 4:30 बजे होगा।

नीरज चोपड़ा बेस्ट थ्रो

आज के टोक्यो ओलंपिक के भाला फेंक के फाइनल मैच में नीरज का अब तक का सर्वश्रेष्ठ थ्रो 87.58 दूरी का है। इससे पहले नीरज चोपड़ा, जो ग्रुप में 15वें भाला फेंकने वाले थे, ने 86.65 मीटर का थ्रो फेंका और अपने पहले प्रयास के बाद फाइनल के लिए क्वालीफाई किया। फ़िनलैंड के लस्सी अटेल्टालो एक और थ्रोअर थे जिन्होंने पहली कोशिश में स्वचालित रूप से क्वालीफाई कर लिया।

नीरज चोपड़ा वर्ल्ड रैंकिंग

भाला फेंक वर्ग में नीरज चोपड़ा की मौजूदा विश्व रैंकिंग चौथे स्थान पर है। इसके अलावा उन्होंने कई मेडल और पुरस्कार भी जीते हैं।

नीरज चोपड़ा वेतन, नेट वर्थ

वर्तमान में नीरज चोपड़ा जेएसडब्ल्यू स्पोर्ट्स टीम में शामिल हैं। उन्हें मशहूर स्पोर्ट्स ड्रिंक कंपनी गेटोरेड द्वारा ब्रांड एंबेसडर के रूप में चुना गया है। नीरज चोपड़ा की कुल संपत्ति की बात करें तो उनकी कुल संपत्ति लगभग 5 मिलियन डॉलर है। नीरज चोपड़ा की तनख्वाह के बारे में कोई जानकारी सामने नहीं आई है, हालांकि वे विभिन्न पुरस्कारों से अच्छी कमाई करते हैं।

नीरज चोपड़ा को मिले हुए पुरस्कार

साल मेडल व पुरस्कार

2012 राष्ट्रीय जूनियर चैंपियनशिप गोल्ड मेडल

2013 राष्ट्रीय युवा चैंपियनशिप रजत पदक

2016 तीसरा विश्व जूनियर अवार्ड

2016 एशियाई जूनियर चैंपियनशिप रजत पदक

2017 एशियन एथलेटिक्स चैंपियनशिप गोल्ड मेडल

2018 एशियाई खेल चैंपियनशिप स्वर्ण गौरव

2018 अर्जुन पुरस्कार

नीरज चोपड़ा सेना अधिकारी

नीरज चोपड़ा एथलीट बनने से पहले भारतीय सेना में सूबेदार के रूप में कार्यरत थे। इसमें वे जूनियर कमीशंड ऑफिसर थे, उस वक्त उनकी उम्र महज 19 साल थी। और इतनी उम्र में वह राजपूताना राइफल्स चलाते थे।

नीरज चोपड़ा ने इतिहास में दर्ज किया अपना नाम

भारत ने पहली बार ओलंपिक में भाला फेंक में स्वर्ण पदक जीता है। इसके लिए भारत को कोई मेडल नहीं मिला है। 2008 में, अभिनव बिंद्रा ने निशानेबाजी में भारत के लिए पहला व्यक्तिगत स्वर्ण पदक जीता। जिसके बाद नीरज चोपड़ा भाला फेंक में व्यक्तिगत स्वर्ण पदक जीतने वाले दूसरे भारतीय बन गए हैं।

नीरज चोपड़ा 13 साल बाद ओलंपिक खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाले भारतीय हैं। नीरज ट्रैक एंड फील्ड स्पर्धा में भारत के लिए ओलंपिक स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय एथलीट बन गए हैं। भारत ने आज से 121 साल पहले एथलेटिक्स में अपना पहला पदक जीता था।

नीरज चोपड़ा के द्वारा जीते गए इनाम

नीरज चोपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने के बाद नीरज न सिर्फ बेहद खुश हैं बल्कि पूरे भारत में खुशी की लहर है| प्रधानमंत्री मोदी, राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद और विभिन्न राज्य मंत्रियों के साथ-साथ सभी देशवासियों ने नीरज को उनकी जीत के लिए बधाई दी है। इसी के चलते अलग-अलग जगहों से उनके लिए अलग-अलग पुरस्कारों की घोषणा की जा रही है जो इस प्रकार है : –

  • हरियाणा सरकार ने हरियाणा राज्य में रहने वाले नीरज को 6 करोड़ रुपये नकद इनाम सरकारी नौकरी और आधी कीमत पर जमीन देने का फैसला किया है।
  • पंजाब सरकार ने देश को गोल्ड मेडल दिलाने के लिए नीरज चोपड़ा को 2 करोड़ रुपये नकद देने का ऐलान किया है|
  • इसके अलावा पंजाब सरकार ने यह भी घोषणा की है कि पंजाब के विभिन्न स्कूलों और सड़कों का नाम ओलंपिक पदक विजेताओं के नाम पर रखा जाएगा।
  • गोरखपुर नगर निगम की ओर से नीरज को एक लाख रुपये का इनाम दिया जाएगा। वहीं, भारत लौटने पर उनका भव्य स्वागत भी किया जाएगा।
  • इसके साथ ही बीसीसीआई ने भारत के लिए टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाले नीरज चोपड़ा को 1 करोड़ रुपये का नकद पुरस्कार देने की भी घोषणा की है।
  • आईपीएल टीम चेन्नई सुपर किंग्स की फ्रेंचाइजी के मालिक ने भी नीरज को एक करोड़ रुपये का इनाम देने का फैसला किया है।
  • इंडिगो कंपनी ने भी नीरज चोपड़ा को 1 साल के लिए अनलिमिटेड फ्री ट्रैवल देने का ऐलान किया है।
  • इस तरह नीरज चोपड़ा ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत का नाम रोशन किया है। आज भारत का हर नागरिक गौरवान्वित महसूस कर रहा है।

FAQ

प्रश्न: नीरज चोपड़ा कौन हैं?

उत्तर: भारतीय एथलीट भाला फेंकने वाला

प्रश्न: नीरज चोपड़ा कितने साल के हैं?

उत्तर: 23 वर्ष

प्रश्न: नीरज चोपड़ा की हाइट कितनी है?

उत्तर: 5 फीट 10 इंच

प्रश्न: नीरज चोपड़ा की जाति क्या है?

उत्तर: हिंदू रोर मराठा

प्रश्न: नीरज चोपड़ा का वेतन कितना है?

उत्तर: लगभग 1 से 5 मिलियन डॉलर

प्रश्न: नीरज चोपड़ा का ओलंपिक 2021 का सर्वश्रेष्ठ थ्रो क्या है?

उत्तर : 87.58 मीटर

प्रश्नः भाला फेंक का ओलंपिक रिकॉर्ड क्या है?

उत्तर : 90.57 मीटर

निष्कर्ष (Conclusion)

दोस्तों आज के इस article में हमने आपको नीरज चोपड़ा से जुड़ी हर जानकारी प्रदान करने की कोशिश की है| हमने आपको ये भी बताया है की नीरज चोपड़ा कौन हैं? किस खेल में उन्होंने भारत को गोल्डमेडल जितवाया है इसका भी हमने जिक्र किया है| हरियाणा के किस जिले से नीरज चोपड़ा का सम्बन्ध है ये भी इस लेख के माध्यम से आपने जान लिया है| अगर आपको हमारा ये article पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ share करना बिलकुल भी ना भूलें| जिससे उन्हें भी नीरज चोपड़ा से जुड़ी हर एक बात का पता चल सके|

ये आर्टिकल्स भी जरूर पढ़े -:

दाद खाज खुजली की अंग्रेजी दवा tablet
aaj kaun sa de hai
गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम क्या है
पीरियड के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए
टीवी के मरीज को कौन सा फल खाना चाहिए

Previous JIO लगा रही है 45000 टॉवर, आपके पास कहीं भी खाली जमीन हो तो घर बैठे कमाएं 40 हजार रुपए महीना : Jio ke tower kaise lagwaye
Next Monthly Horoscope: साल के पहले महीने में बदलेगी इन राशियों की तकदीर, होगा बड़ा फायदा

No Comment

Leave a reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *