कमरख फल क्या है और इससे जुड़े फायदे |Kamrakh Fal Ke Fayde


कमरख फल

Hello Friends। कैसे हैं आप सब? उम्मीद है आप सब स्वस्थ और मस्त होंगे। आज हम आपको बताने वाले हैं कमरख फल के बारे में। कमरख फल एक बहुत ही खास तरह का फल होता है। आज आप जानेंगे कि कमरख फल कहां पाया जाता है? 

कमरख फल को खाने से हमें क्या स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। साथ ही आप ये भी जानेंगे कि कमरख फल का प्रयोग कैसे करें। कमरख फल खाने के नुक्सान के बारे में भी आप जानेंगे। तो हमारे साथ अंत तक बने रहिए। तो आइए अपनी जानकारी की गठरी खोलते हैं और आपको बताते हैं कमरख फल के बारे में कुछ खास बातें।

दोस्तों, कमरख फल को ही English में Star Fruit भी कहा जाता है। इसका स्वाद बहुत ही खट्टा होता है। इसका नाम स्टार फल इसलिए पड़ा दोस्तों, क्योंकि जब भी आप कमरख फल को छोटे-छोटे हिस्सों में काटेंगे तो इसका हर टुकड़ा एक स्टार के जैसा ही दिखेगा। आप कमरख फल से बहुत सारी चीज़ें बना सकते हैं जैसे चटनी, अचार, मुरब्बा आदि। चलिए अब आपको बताते हैं कि ये पाया कहां जाता है?

कहां पाया जाता है स्टार फल?

दरअसल, कमरख फल भारत में पाया जाता है। इसके अतिरिक्त यह Sri Lanka, मलेशिया, इंडोनेशिया, फिलिपींस और बांगलादेश में भी बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है। इतना ही नहीं, यह फल अन्य स्थानों पर भी पाया जाता है जैसे Colambia, पेरू, Trinidad, इक्वेडोर, संयुक्त राज्य अमेरिका, गुयाना और Brazil में भी पैदा होता है। 

शायद आप में से बहुत कम लोग होंगे जो कमरख फल के बारे में जानते होंगे। बहुत से लोगों ने तो कमरख फल का नाम तक नहीं सुना होगा। आज हम आपको बताते हैं कि कमरख फल हमारे लिए क्यों फायदेमंद है? मगर उससे पहले ये भी जान लीजिए कि कमरख फल को अलग-अलग भाषाओं में किन नामों से जाना जाता है?

अंजीर से जुड़े फायदे जानने के लिए जरूर देखे -: अंजीर खाने के फायदे

अलग अलग भाषाओं में कमरख फल के नाम (Names of Kamrakh phal in different languages)

कमरख फल का Scientific name है एवररहो कांरवेला। हिन्दी भाषा में कमरख को कमरख के अलावा करमल और कमरंग भी कहा जाता है। English Language में इसे कैरम्बोला एप्पल, चिनीज़ गूज़बेरी, कहा जात है। उरिया भाषा में कमरख फल को कोरोमोन्गा कहा जाता है।

आसामी भाषा में कमरख फल को करदई कहा जाता है। कन्नड़ भाषा में कमरख फल को कहते हैं दरोहुली। गुजराती भाषा की बात करें तो इसमें कमरख फल को कहते हैं तमरक। तो वहीं तेलगू भाषा में कमरख को तमरता कहा जाता है। मराठी भाषा में कमरख फल को कहते हैं कमलर, कर्मर और कमरख।

कमरख फल के फायदे (Benefits of Star Fruit)

Kamrakh fal ke fayde

दोस्तों, अब नजर डाल लेते हैं कमरख फल के फायदों पर जो निम्नलिखित हैं -:

  • विटामिन बी और फाइबर से भरपूर: विटामिन बी और फाइबर इसमें बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है। इससे हमे कई सारे स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। अगर हमारे शरीर में फाइबर और विटामिन बी की कमी हो जाए तो हमें बहुत सारी बीमारियां घेर लेती हैं।
  • वजन घटाने में मददगार (Weight Loss) : वजन बढ़ना आजकल एक फैशन सा हो गया है। जिसे देखो अपनी तोंद बाहर निकाला हुआ है। लोग आजकल काम का इतना ज़्यादा प्रेशर लेने लगे हैं कि उन्हें अपनी सेहत का ख्याल ही नहीं रहता है। कई बार लोग office में एक ही स्थान पर बैठे रहते हैं। इससे भी उन्हें मोटापे का शिकार होना पड़ता है। अगर आप Star Fruit यानी कमरख का सेवन करेंगे तो आपको मोटापा छू भी नहीं सकता है।
  • कैंसर का करे ख़ात्मा (Cancer) : कैंसर एक गंभीर और जानलेवा बीमारी है। कैंसर अगर किसी को हो जाए तो उसका बचना लगभग नामुमकिन हो जाता है। जिन लोगों को किसी भी प्रकार का कैंसर हो जाता है वे बहुत ही ज़्यादा तकलीफ में रहते हैं। पहले cancer एक लाइलाज बीमारी थी क्योंकि विज्ञान और तकनीक इतना विकसित नहीं थे। लेकिन आज कैंसर का इलाज possible है। जो लोग cancer से पीड़ित हैं उन्हें चाहिए कि वे daily कमरख फल का सेवन करें। इससे उनका किसी भी प्रकार का कैंसर खत्म हो जाएगा।
  • डयबिटीज के मरीजों का शुगर लेवल कंट्रोल करे (Diabetes) : डयबिटीज भी लाइलाज बीमारी की श्रेणी में ही आती है। डयबिटीज ऐसी बीमारी है जो किसी भी इंसान को मौत के मुंह तक पहुंचा सकती है। इस बीमारी में insulin की मात्रा कम हो जाती है। जिन लोगों को diabetes की समस्या हो जाती है उन्हें कुछ भी खाने पीने से पहले हजार बार सोचना पड़ता है। उनके हाथ, पैर, कंधे आदि में अचानक दर्द शुरू हो जाता है। ऐसे में डयबिटीज के मरीज अगर कमरख फल का सेवन करेंगे तो उनका शुगर लेवल control में रहेगा।
  • इम्युनिटी स्ट्रांग करे (Boost Immunity): जैसा कि आप सब जानते हैं आज कोरोना काल चल रहा है। कोरोना को हराने के लिए तमाम सरकारेें और एनजीओ लगे हुए हैं। कोरोना सबसे ज़्यादा उन्हीं लोगों को अपनी चपेट में लेता है जिनकी immunity weak होती है। 

जिन लोगों की immunity strong होती है उन्हें कोरोना छू भी नहीं सकता। इम्यूनिटी अगर स्ट्राॅंग होगी तो हम न केवल कोरोना बल्कि किसी भी बीमारी से बच सकते हैं। पहले तो कोई भी बीमारी हमें होगी ही नहीं अगर हमारी immunity strong होगी, लेकिन फिर भी bychance अगर हमें कोई बीमारी हो भी जाती है तो हम उस बीमारी से आसानी से लड़ सकेंगे और जल्दी ठीक हो जाएंगे।

  • पाचन तंत्र मजबूत बनाये (Digestive System) :  आज market में बहुत से ऐसे स्वादिष्ट व्यंजन मिलने लगे हैं जो कि हमें अपनी ओर आकर्षित करते हैं। जी हां सही समझे आप। हम बात कर रहे हैं fast food की। बाजार में मिलने fast food न केवल हमारी सेहत के लिए नुकसानदायक हैं बल्कि हमारी जेब के लिए भी यह काफी ज़्यादा खतरनाक होता है। 

इसी के कारण हमें अपच की शिकायत हो जाती है। हम जो चुटुर-पुटुर खा लेते हैं उससे हमारे पेट का पाचन तंत्र (Digestive System) बिगड़ जाता है और फिर हमें दस्त, पेट में दर्द आदि की शिकायत होने लगती है। अगर आप सर्दी के मौसम में कमरख फल का सेवन करेंगे तो आपका पाचन तंत्र हमेशा ठीक रहेगा और आप हमेशा स्वस्थ रहेंगे।

  • दिल की बीमारी वाले मरीजों के लिए मददगार(Heart Problem) : आज कल की भागदौड़ भरी life में लोगों को बहुत ज़्यादा stress होने लगा है। अगर हमारे दिल पर किसी चीज़ का सबसे ज़्यादा बुरा प्रभाव पड़ता है तो वो है stress दिल की बीमारी को ठीक करने के लिए भी कमरख का फल काफी ज़्यादा लाभदायक होता है। अगर हम कमरख फल का सेवन सर्दी के मौसम में करेंगे तो हम दिल से संबंधित किसी भी बीमारी का शिकार कभी भी नहीं हो सकते हैं।
  • कोलेस्ट्राॅल कंट्रोल करे(Cholesterol) : Cholesterol की समस्या आज कल हम उम्र के लोगों में देखी जा सकती है। चाहे वो बच्चे हों, युवा हों या फिर बुजुर्ग। जिन लोगों को कोलेस्ट्राॅल की समस्या हो जाती है उन्हें कई सारी बीमारियां घेर लेती हैं। Cholesterol का बढ़ना कई सारी बीमारियों को न्यौता दे देता है। अगर आप भी चाहते हैं कि आपका कोलेस्ट्राॅल न बढ़े और आप स्वस्थ रहें तो आप भी कमरख फल का सेवन करना शुरू कर दीजिए। इससे आपके शरीर में कोलेस्ट्राॅल की मात्रा balance रहेगी।
  • सांस लेने में तकलीफ (Breathing Problem) : जिन लोगों को सांस लेने में तकलीफ हो रही है उन लोगों को भी चाहिए कि कमरख फल का daily सेवन करें। Daily कमरख फल खाने से आपकी सांस संबंधी किसी भी प्रकार की बीमारी खुद ही दूर हो जाएगी। जो लोग दमा (Asthma) की बीमारी के शिकार हैं उनके लिए तो कमरख फल रामबाण है।
  • कपड़े से लोहे का दाग मिटाने में कारगर(Rust stain removal from clothes) : अगर आपके कपड़े पर किसी भी प्रकार लोहे का दाग लग जाए तो उसे छुड़ाना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन होता है। लेकिन इस दाग को छुड़ाने में कमरख फल बहुत अधिक लाभदायक है। 

ये लोहे के जंग का दाग ऐसे गायब कर देता है जैसे कि कभी वो दाग लगा ही न हो। इसके लिए आपको करना ये है कि कपड़े में जहां पर लोहे का दाग लगा है वहां पर आप कमरख फल को रगड़ लीजिए। इसके बाद उसे पानी से निकालकर 8 से 10 मिनट के बाद धो लीजिए। आप देखेंगे कि कपड़े पर लगा दाग का नामोनिशान तक नहीं रहेगा है।

  • हड्डियां मजबूत बनाना (Strong Bones) : दोस्तों, कमरख फल बहुत सारे पोषक तत्वों (nutrients) से भरपूर होता है। जैसे लोहा, फासफोरस, मैगनीशियम, Calcium आदि। यही कारण है कि कमरख फल हमारी हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है। जिन लोगों की हड्डियां कमजोर हैं और जरा सा काम करने पर हड्डियों से चटक की आवाज आने लगी है तो ऐसे लोग कमरख के फल का प्रयोग कर सकते हैं और अपनी हड्डीयों को मजबूत बना सकते हैं।
  • काले घने बाल (Black Thick Hair) : दोस्तों, काले, लंबे और घने बाल किसे अच्छे नहीं लगते। जिन लोगों के बाल काले और घने होते हैं उनकी खूबसूरती और personality को ये बाल एक अलग ही लेवल तक ले जाते हैं।

लोगों के बीच ऐसे व्यक्तियों की एक अलग छाप पड़ती है। कमरख का फल खाने से हमारे बालों को मजबूती मिलती है। बाल काले और घने हो जाते हैं। इतना ही नहीं, बालों में जिन लोगों को dandruff की प्राॅबलम है उसे भी दूर करने के लिए कमरख फल काफी ज़्यादा लाभदायक है। 

इसके लिए आपको करना बस इतना है कि बादाम का तेल और कमरख फल को अच्छे से mix करके उसे अपने बालों के scalp पर apply कर लीजिए। इसके आधे घंटे बाद सिर को अच्छे से धो लीजिए। आपका dandruff पूरी तरह से गायब हो जाएगा। साथ ही आपके बाल और भी ज़्यादा चमकदार दिखाई देने लगेंगे।

  • बालों की ग्रोथ के लिए लाभदायक(Hair Growth) : बालों को बढ़ाने में vitamin B-6 complex की जरूरत होती है। जो बालों को strong और healthy रखने में मदद करता है। जो लोग बालों की growth न होने से परेशान हैं तो वो लोग कमरख फल का सेवन लगातार करें। क्योंकि दोस्तों, कमरख फल में भरपूर मात्रा में विटामिन बी 6 पाया जाता है जो आपके बालों की growth करता है।
  • दाद और खुजली (Itching Problem) : जिन लोगों को दाद और खुजली की समस्या हो गई है ऐसे लोगों के लिए कमरख फल किसी वरदान से कम नहीं है। कमरख के फल में ऐसे बहुत से गुणकारी तत्व पाए जाते हैं जो किसी भी प्राकर की दाद और खुजली को दूर करने में मदद करते हैं। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो आपको कमरख फल का सेवन करना चाहिए। इसके लिए आपको करना बस इतना है कि कमरख फल या फिर कमरख की डंडी को लीजिए और उसे अच्छे से पीस लीजिए। इसके बाद आप उस पेस्ट को अपने itching वाले स्थान पर लगा लें। आपको बहुत ही जल्द इससे छुटकारा मिल जाएगा। इतना ही नहीं, अगर आप regularly कमरख फल का सेवन करते हैं तो आपको दोबारा से दाद, खज, खुजली की शिकयत भी नहीं रहेगी।
  • एनर्जी बूस्ट करे (Energy Booster) : अगर आप छोटे से काम को करके भी बहुत जल्दी थक जाते हैं तो समझ लीजिए कि आपके शरीर में एनर्जी की कमी हो गई है। इसके लिए आप energetic capsule का भी प्रयोग कर सकते हैं जो आपको बाजार में आसानी से मिल जाएंगी।

लेकिन आपको बस ये temporary energy ही देंगे। पर अगर आप चाहते हैं कि आपकी body में energy हमेशा बनी रहे और आप थकान (fatigue) महसूस न करें तो आप नेचर द्वारा दिए गए इस चमत्कारी कमरख फल का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप इस फल के स्वाद को और भी ज़्यादा बढ़ाना चाहते हैं तो आप इसे नमक और कालीमिर्च के साथ खाइए। इससे आपके मुंह का taste भी बदल जाएगा और आपको फायदा भी मिलेगा।

  • लू (Loo) : गर्मी के मौसम में जो सबसे अधिक बीमारी होती है वो है Loo लगने की। तेज़ धूप में अगर आप किसी न किसी काम से बाहर निकलते हैं तो आपको लू लग सकती है। इससे बचने के लिए आप कमरख फल का सेवन करना शुरू कर दीजिए। जो लोग गर्मी के मौसम में कमरख फल खाते हैं उन्हें कभी लू की शिकायत नहीं रहती।
  • बुखार (Fever) : गर्मी के मौसम में अकसर धूप या अन्य कारणों से हमें बुखार (fever) आ जाता है। इस बुखार को ठीक करने के लिए हम कई सारी medicines और नुसखों का प्रयोग करते हैं लेकिन कोई फायदा नहीं मिलता। बेहतर यही होगा कि आप गर्मी में होने वाले बुखार को ठीक करने के लिए आप कमरख का फल खाएं।

आप देखेंगे कि आपका बुखार कुछ ही मिनटों में गायब हो गया है। अगर आप गर्मी के दिनों में कमरख फल का पन्ना बनाकर पिएंगे तो आपकी body को ये ठंडक पहुंचाएगा। साथ ही आपको बहुत ज़्यादा प्यास भी नहीं लग पाएगी। जिससे आपको बार बार बाथरूम नहीं जाना पड़ेगा।

  • ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) : आज कल हर व्यक्ति को ब्लड प्रेशर की problem होने लगी है। जिन लोगों को ये प्राॅबलम होती है उन्हें सारी life BP की गोलियों पर ही निर्भर रहना पड़ता है। अगर आपको भी BP की problem लंबे समय से बनी हुई है और आप चाहते हैं कि सारी उम्र आप दवाओं का सेवन न करें तो आपको चाहिए कि आज और अभी से कमरख फल का सेवन करना शुरू कर दीजिए। दोस्तों, कमरख फल में potassium और Sodium जैसे तत्व पाए जाते हैं जो body में बी पी को balance करने में काफी मदद करते हैं।
  • स्तनों का दूध (Breast Milk) :  महिलाओं में अकसर ये देखा गया है कि कुछ महिलाओं को प्रजनन के बाद यानी बच्चा पैदा होने के बाद जितनी मात्रा में स्तनों से दूध आना चाहिए उतनी मात्रा में नहीं आ पाता है। दूध की मात्रा अगर कम होगी तो बच्चे को सही और पूरा पोषण नहीं मिल पायेगा ऐसे में जिन महिलाओं के साथ ये समस्या है वो लगातार किसी भी रूप में कमरख फल का सेवन करें। उनके स्तनों (Breast Milk) से भरपूर मात्रा में दूध आने लगेगा।
  • भूख कम लगना : अगर आप को बहुत ही कम भूख लगती है और कुछ भी खाने का मन नहीं करता है तो आपको चाहिए कि आप कमरख फल के जूस में थोड़ी सी चीनी (sugar) डालकर उसका सेवन करें। इससे आपकी भूख भी बढ़ जाएगी और साथ ही आपके शरीर में कमरख के फल में मौजूद पोषक तत्व (nutrients) भी पहुंच जाएंगे।
  • पेट में कीड़े (Stomach Warm) :  बहुत से लोगों में ये समस्या देखी गई है कि उनके पेट में कीड़े हो जाते हैं। बच्चों में तो खासतौर पर ये प्राॅबलम लगातार बनी रहती है। क्योंकि बच्चे कभी भी कुछ भी बिना सोचे समझे खा लेते हैं। 

इसका नतीजा निकलता है पेट दर्द व अन्य समस्याएं उन्हें हो जाती हैं। ऐसे में अगर आप regularly कमरख फल (Star Fruit) का सेवन करेंगे तो आपको ये problem कभी नहीं होगी। आपको बस करना ये है कि कमरख फल के फूलों के रस का आपको लगातार सेवन करना है। इससे आपके पेट के सारे कीड़े मर जाएंगे।

  • नशा उतारना (Hangover):  जिन लोगों ने शराब (Alcohol) का अधिक मात्रा में सेवन कर लिया हो उन्हें hangover की समस्या हो जाती है। यानी कि उनके शरीर में नशा इस कदर हावी हो जाता है कि उन्हें कोई होश ही नहीं रहता। 

ऐसी कंडीशन में नशे को उतारने के लिए आप कमरख फल को सीधे भी खा सकते हैं या फिर आप चाहें तो इसका juice बनाकर भी पी सकते हैं। दोनों से ही आपको फायदा मिलेगा और नशा बहुत जल्द उतर जाएगा।

कमरख फल के प्रयोग का सही तरीका: (How to use Star Fruit)

दोस्तों, कमरख फल के रूप में प्रकृति ने हमें एक तोहफा दिया है। कमरख के फल का सेवन करने तरीकों के बारे में भी जान लीजिए। आप चाहें तो कमरख का अचार बनाकर भी खा सकते हैं। इसे अगर सूप के रूप में लिया जाए तो और भी ज़्यादा benefit है।

बहुत से लोग कमरख के फल की सब्जी (Star Fruit Vegetable) बनाकर भी खाते हैं। कमरख के फल का जूस भी आप पी सकते हैं। इससे आपको कमरख फल के पौष्टिक तत्व मिल जाएंगे। आपको चाहिए कि कमरख फल का सेवन आप सुबह (morning) फल के रूप में और शाम (evening) के समय आप इसे सूप के तौर पर भी इस्तेमाल करेंगे तो आपको कई सारे फायदे मिलेंगे। आप चाहें तो रात के dinner में कमरख फल को सलाद के रूप में भी खा सकते हैं।

कितनी मात्रा में लें कमरख

अब आपको ये भी बता दें कि कमरख फल का सेवन एक दिन में 100 से 200 ग्राम तक एक दिन में किया जा सकता है। आपके लिए बेहतर यही होगा कि आप कमरख फल का उपयोग करने से पहले किसी आहार विशेषज्ञ (Dietitian) से कंसल्ट कर लें।

कमरख फल के नुकसान (Side effects of Star Fruit)

दोस्तों, किसी भी खाद्य पदार्थ का सेवन अगर हम सीमित मात्रा में करेंगे तो हमें उसका लाभ जरूर मिलेगा। लेकिन अगर हमने असीमित मात्रा में उसका प्रयोग कर लिया तो फायदे के बदले नुकसान उठाना पड़ सकता है। चलिए आपको बताते हें कि कमरख फल के नुकसान क्या क्या हो सकते हैं?

  • कब्ज़ (constipation) : अगर आप अधिक मात्रा में कमरख फल का सेवन करते हैं तो आपको कब्ज़ (Constipation) की शिकायत भी हो सकती है।
  • छाती में दर्द (Chest Pain) : आप अगर कमरख फल को कच्चा ही ज़्यादा खाएंगे तो आपको छाती में दर्द और तेज़ जलन की शिकायत भी जो जाएगी।
  • उच्च रक्त चाप (High Blood Pressure) :  क्योंकि कमरख फल में सोडियम की मात्रा अधिक होती है। इसलिए अगर आपकी body, sodium के प्रति संवेदनशील है यानी उसे accept नहीं करती है तो आपको High Blood Pressure भी झेलना पड़ सकता है।
  • पेट में दर्द (Stomach Pain) : कमरख में फाइबर की भी मात्रा अधिक होती है। अगर आपने कमरख फल का अधिक मात्रा में सेवन कर लिया तो आपको पेट फूलने, पेट में दर्द और सूजन की समस्या भी हो सकती है।
  • किडनी की बीमारी (Kidney related disease) : कमरख फल में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो किडनी की बीमारी के लिए नुकसान दायक साबित हो सकते हैं।
  • गर्भवति महिला (Pregnant Women) : गर्भवति महिलाओं को भी कमरख फल का सेवन करने से बचना चाहिए।

निष्कर्ष: (Conclusion)

तो दोस्तों, इतना तो हम जानते ही हैं कि कमरख फल (Star Fruit Benefits) के ढेर सारे फायदों को जानने के बाद आप जरूर इसे ट्राई करना चाहेंगे। आज हमने आपको कमरख फल के फायदों के बारे में बताया। साथ ही इसके नुकसान पर भी आपसे चर्चा की। आपसे फिर होगी मुलाकात एक नई जानकारी के साथ। नमस्कार।

Previous जायफल के फायदे और नुकसान | Jaayfal Ke Fayde Aur Nuksaan
Next महिलाओं के लिए अलसी के फायदे, भुनी अलसी के फायदे |Alsi Ke Fayde